Sunday 26 February 2017



ट्रेक्टर इंडस्ट्री और इनके बदलते स्वरुप 




दोस्तों आज हम कृषि क्षेत्र में बदलते स्वरुप से ट्रैक्टर सेगमेंट में एक नया संस्करण उभर कर खड़ा हो रहा है। कंपनियों के अनुसार छोटी जोत और बदलते खेती के तरीकों की वजह से छोटे ट्रैक्टर की तेजी से डिमांड बढ़ रही है।  इस सेगमेंट की बड़ी कंपनि‍यों जैसे महिंद्रा, एस्‍कॉर्ट, सोनालिका और कैपटन ट्रैक्‍टर्स को उम्‍मीद है कि इस साल बेहतर फसल और बेहतर मानसून की उम्मीद को देखते हुए कि‍सानों की ओर से स्मॉल ट्रैक्‍टर की सेल्‍स में ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद है।


बढ़ रही है डि‍मांड

बिशेषग्यो की मने तो मि‍नी ट्रैक्‍टर का बाजार भारत के दूसरे हि‍स्‍से में भी बढ़ रही है। मि‍नी ट्रैक्‍टर का इस्‍तेमाल अब केवल एग्रीकल्‍चर प्रोडक्‍ट्स में ही नहीं बल्‍कि‍ कार्गो और बि‍ल्‍डिंग मैटि‍रि‍यल के लि‍ए भी होने लगी है। मि‍नी ट्रैक्‍टर की एक और खासि‍यत है कि‍ वह सकरी सड़कों पर चल सकता है साथ ही यह तेजी से सामान को भी एक जगह से दूसरी जगह पर लेकर जा सकता है। यही वजह है कि‍ इसकी डि‍मांड दिन प्रति दिन तेजी से बढ़ रही है।

2017-2018  वित्तीय वर्ष में बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद 

भारत में ट्रैक्‍टर बाजार करीब 5 लाख यूनि‍ट्स (सेल्‍स के हि‍साब से) सालाना है जि‍समें से छोटे ट्रैक्‍टर सेगमेंट की हि‍स्‍सेदारी करीब 4 फीसदी है। ट्रैक्‍टर इंडस्‍ट्री का मानना है कि‍ मार्च 2018  तक यह सेल्‍स 6 लाख यूनि‍ट्स हो जाएगी। वहीं, अच्‍छे मानसून के दम पर छोटे ट्रैक्‍टर सेगमेंट की सेल्‍स करीब 30 हजार यूनि‍ट्स रह सकती है। 


छोटे ट्रैक्‍टर का उपयोग 

आमतौर पर छोटे ट्रैक्‍टर का इस्‍तेमाल मौसमी फैसले जैसे कपास, मूंगफली और सोयाबीन जैसी फलसों के लिए होता है। हालांकि‍, अब बड़े फसल कि‍सान जैसे गन्‍ना और दालों के लि‍ए भी छोटे ट्रैक्‍टर का इस्तेमाल कर रहे हैं।
अभी तक भारत के पश्‍चि‍मी इलाकों में छोटे ट्रैक्‍टर पॉपुलर है वो भी खासतौर पर गुजरात और महाराष्‍ट्र में। लेकि‍न अब दूसरे राज्‍यों जैसे राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, बि‍हार, उत्‍तर प्रदेश,आंध्र प्रदेश, तमि‍लनाडु और कनार्टक में भी इसका मार्केट में बढ़ रहा है।

ट्रैक्‍टर की बिक्री  में इजाफा

नोटबंदी के बाद भी ट्रैक्‍टर की सेल्‍स में इजाफा दर्ज कि‍या गया है। महिंद्रा और एस्‍कॉर्ट की सेल्‍स जनवरी माह में बढ़ी है। जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, महिंद्रा की ट्रैक्‍टर बिक्री में 6 फीसदी की बढत  देखने को मि‍ली जबकि‍ उनकी घरेलु कार की बिक्री  11 फीसदी गि‍री थी।वहीं, एस्‍कॉर्ट की ट्रैक्‍टर बिक्री में इसी अवधि‍ के दौरान 16 फीसदी की बढत दर्ज की गई है।

No comments:

Post a Comment

मशरूम के फायदे............

जानिए और क्या हैं मशरूम के फायदे : 1.   मशरूम में एंटी - ऑक्सीडेंट भूरपूर होते हैं . इनमें से खास है Ergothioneine, जो ...