Sunday 26 March 2017

गांव और खेती से जुड़े कुछ व्ययवसाय जो 1 लाख से भी काम लागत से सुरु कर सकते है


गांव और खेती से जुड़े कुछ व्ययवसाय जो 1 लाख से भी काम लागत से सुरु कर सकते है 


औद्योगिकीकरन के इस दौर में आम भारतीय भले ही शहर का रुख कर रहा है। लेकिन, गांव और खेती से जुड़े कई ऐसे कारोबार जिनसे अच्छी कमाई की जा सकती है ऐसे कारोबार एक लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट करके  घर बैठे 30 हजार रुपए तक की कमाई हर महीने आप कर सकते हैं।

1 . डेयरी का कारोबार   इन्वेस्टमेंट :- 1 लाख रुपए  

इस मामले में पहला नंबर डेयरी कारोबार का ही आता है। आप इस कारोबार को एक या दो पशुओं के साथ शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छी गाय 40 हजार रुपए तक की कीमत में और एक ठीक-ठाक भैंस 50-60 हजार रुपए में मिल सकती है। मार्केट में दूध की कीमत 40 रुपए  प्रति लीटर तक है। दूध बेंचने के लिए आप डेयरी  कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या फिर लोकल लेवल पर दूध बेचने वालों से भी संपर्क साध सकते हैं। इस कारोबार के  लिए सरकार डेयरी आंत्रप्रेन्योर डेवलपमेंट स्कीम (डीईडीएसके तहत आपको कैपिटल इन्वेस्टमेंट के 25 फीसदी तक सब्सिडी भी देती है। 

2. फूलों की खेती   इन्वेस्टमेंट :- 75 हजार से 1 लाख रुपए   
कोई शुभ दिन हो या त्यौहार फूलों की बढ़ती डिमांड रहती ही रहती है॥ इस वजह से अब फूलो की खेती भी बड़े पैमाने पर हो रहा है। अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं है, तो लीज पर थोड़ी सी जमीन लेकर फूलों की खेती आप कर सकते हैं। कई ऑनलाइन वेबसाइट्स से संपर्क कर आप सीधे अपने फूल बेच सकते हैं। सूरजमुखीगुलाब और गेंदे की फूल की खेती से भी अच्छी कमाई आप कर सकते हैं।

3. सब्जियों की खेती   इन्वेस्टमेंट :- 50 हजार से 1 लाख रुपए  
गेहूं और चावल की परंपरागत खेती के साथ सब्जियों की खेती से भी आप अच्छी इनकम कर सकते हैं।सरकार देश के अलग-अलग हिस्सों में कृषि सेंटर भी खोल रही हैजहां पर आपको कम जमीन में अधिक पैदावार की तकनीक के बारे में जानकारी भी मिल जाएगी। आप मिर्चगोभीटमाटर जैसी सब्जियों की खेती करके अच्छी इनकम कर सकते हैं।

4. मधुमक्खी पालन   इन्वेस्टमेंट :- 1 लाख रुपए   
शहद निकालने के लिए मधुमक्खी पालने का कारोबार काफी पुराना है। लेकिनवक् के साथ ये काम अब लोग बिजनेस के तौर पर कर रहे हैं। इसको आप 1 लाख रुपए में अपने घर के आसपास की जमीन पर शुरू कर सकते हैं। इस काम के लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी जिसे सरकार स्किल डेवलपमेंट के तौर पर लोगों को मुहैया करा रही है। इसकी मार्केटिंग भी आप रिटेल और ऑनलाइन कर सकते हैं। इस काम में अपको हर महीने मोटी इनकम होगी।

5. मछली पालन कारोबार      इन्वेस्टमेंट :- 80 हजार से 1 लाख रुपए   
मछली पालन भी इनकम का बेहतर जरिया बनता जा रहा है। अगर आप व्यवस्थित तरीके से करते हैं तो  मछली पालन भी एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। छोटे से लेकर मेट्रो शहरों में मछली की डिमांड      बहुत ज्यादा है। आप भी मछली पालन का कारोबार बहुत कम जमीन में शुरू कर सकते हैं। जमीन खोदने के बाद निकलने वाली मिट्टी बेंच भी सकते हैंजो गड्ढा बनेगा उसे तालाब की शक्ल देकर इस कारोबार को आप शुरू कर सकते हैं। ये कारोबार आपको लाखों की कमाई करा सकता है।



No comments:

Post a Comment

मशरूम के फायदे............

जानिए और क्या हैं मशरूम के फायदे : 1.   मशरूम में एंटी - ऑक्सीडेंट भूरपूर होते हैं . इनमें से खास है Ergothioneine, जो ...